तलाक यह वर्तमान में एक जिद्दी वैश्विक मुद्दा है? भारत में तलाक की दर 1 फीसदी से भी कम है।

जैसे-जैसे विवाह कम लोकप्रिय होते जा रहे हैं, दुनिया भर में तलाक की दर बढ़ रही है। यद्यपि विवाह धर्म, परिवार, संस्कृति, व्यक्तिगत व्यवहार, स्थान पर निर्भर है, यह वर्तमान में एक जिद्दी वैश्विक मुद्दा है।

यह केवल एक संयोग हो सकता है, लेकिन विकसित देशों में विकासशील देशों की तुलना में तलाक की उच्च दर का सामना करना पड़ता है।

दर्ज आंकड़ों के अनुसार, कई मार्मिक कारकों के कारण विवाह और तलाक के आंकड़े नाटकीय रूप से बदल रहे हैं। सबसे आम कारणों में शामिल हैं:

बेजोड़ता

बेवफ़ाई

नशा/शराब की लत

शारीरिक/मानसिक शोषण

अध्ययनों के अनुसार, इन देशों में तलाक की दर दुनिया में सबसे कम है:

1. भारत 1 प्रतिशत

भारत में तलाक की दर 1 फीसदी से भी कम है। 1000 विवाहों में से केवल 13 का परिणाम तलाक होता है। कम तलाक की दर समाज के दबाव के कारण होती है, अरेंज मैरिज आमतौर पर दो परिवारों के बीच महीनों में होती है न कि व्यक्तियों के बीच। यदि कोई तलाक

मांगता है, तो वे आमतौर पर नियमों और माता-पिता के खिलाफ जाने के लिए शर्मिंदा होते हैं।

2. चिली: 3 प्रतिशत

जैसा कि भारत में देखा जाता है, तलाक एक ऐसा विषय है जिसे चिली के लोग पसंद नहीं करते हैं।

3. कोलंबिया: 9 प्रतिशत

संख्याएँ इस बात का प्रमाण हैं कि लोकप्रिय धारणा के विपरीत, कोलंबियाई जोड़े बहुत अच्छा काम कर रहे हैं और अपने पारिवारिक जीवन को बनाए रख रहे हैं और अपनी प्रतिज्ञाओं का सम्मान कर रहे हैं।

4. मेक्सिको: 15 प्रतिशत

मेक्सिको एक ऐसा देश है जहां संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में तलाक जल्दी दिया जाता है; इस प्रकार, यह संख्या काफी चौंकाने वाली है। कैथोलिक चर्च के लिए अत्यधिक सम्मान के कारण जोड़े आमतौर पर तलाक के लिए नहीं जाते हैं।

5. तुर्की: 22 प्रतिशत

तुर्की में विवाहित जोड़ों की संख्या अपरिष्कृत विवाह दर से मापी जाती है, जो किसी दिए गए भौगोलिक क्षेत्र में विवाहों का कुल योग है। तुर्की के लोगों के मामले में, प्रत्येक 1,000 विवाहों में से केवल 1.46 तलाक का सहारा लेते हैं।

दुनिया में सबसे ज्यादा तलाक की दर वाले देशों पर एक नजर:

1. लक्जमबर्ग: 87 प्रतिशत

लगभग 500,000 की आबादी के साथ, लक्ज़मबर्ग वास्तव में यूरोप के सबसे छोटे देशों में से एक है। यह एक उन्नत अर्थव्यवस्था और उच्च क्रय शक्ति समता का दावा करता है।

यह यूरोप के सबसे अधिक जनसंख्या वृद्धि दर वाले राज्यों में से एक है। और अभी, यह दुनिया में सबसे अधिक तलाक दर वाला शीर्ष देश भी है।

2. स्पेन: 65 प्रतिशत

देश में कैथोलिक धर्म में लोकप्रिय धारणा के कारण यह संख्या काफी आश्चर्यजनक है। इसके कई कारण हो सकते हैं, ज्यादातर अज्ञात लेकिन यह वित्तीय कठिनाई भी हो सकती है जिसका देश पिछले कुछ वर्षों से सामना कर रहा है।

3. फ्रांस: 55 प्रतिशत

यह बहुत ही विडम्बनापूर्ण बात है कि देश की रोमांस राजधानी पेरिस में, पूरे फ्रांस में सबसे अधिक तलाक दर्ज किया गया है, जिसमें प्रति 1000 निवासी जनसंख्या पर 1.9 की एक अपरिष्कृत तलाक दर है।

4. रूस: 51 प्रतिशत

क्या आप जानते हैं रूस में हर सेकेंड एक शादी फेल हो जाती है। शोध में कहा गया है कि पहले पांच वर्षों में एक तिहाई शादियां विफल हो जाती हैं। अगले पांच वर्षों में, एक चौथाई शादियां संपन्न होती हैं।

आने वाले पांच वर्षों में तलाक की दर धीरे-धीरे आधी हो जाती है और जोड़ों के लंबे समय तक साथ रहने के कारण और भी कम हो जाती है।

5. संयुक्त राज्य अमेरिका: 46 प्रतिशत

संयुक्त राज्य अमेरिका में तलाक के आधारों को दो भागों में वर्गीकृत किया गया है: दोषरहित और दोषरहित। विवाह को समाप्त करने का एकमात्र तरीका गलती से तलाक हुआ करता था; और अगर जोड़े में मतभेद थे, तो यह दोनों को कानूनी रूप से किसी अन्य व्यक्ति से शादी करने से रोकता है। हालांकि, कुछ बचावों के साथ गलती तलाक से बचा जा सकता है।

दूसरी ओर, बिना किसी गलती के तलाक के लिए किसी आरोप या दोष को किसी भी पक्ष पर डालने की आवश्यकता नहीं होती है। नो-फॉल्ट श्रेणी के अंतर्गत आने वाले सामान्य कारणों में अपूरणीय मतभेद, असंगति और विवाह का अपरिहार्य टूटना शामिल हैं।

Leave a Comment